एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने जिला स्तरीय ब्लॉक स्तरीय कमेटी व पुलिसकर्मियों के साथ की बैठक

फरीदाबाद: डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन द्वारा चलाए गए “फरीदाबाद रोड सेफ्टी मेगा फेस्टिवल” अभियान के तहत छात्रों को “सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता” के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार द्वारा प्रतियोगिता आयोजित करवाने के लिए जिला व ब्लॉक स्तरीय कमेटी के सदस्यों व संबंधित पुलिसकर्मियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

फरीदाबाद पुलिस द्वारा फरीदाबाद रोड़ सेफ्टी मेगा फेस्टिवल अभियान की शुरुआत की गई है जिसके तहत फरीदाबाद के सरकारी व गैर सरकारी स्कूल व कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को बहुत सारी रचनात्मक क्रियाकलापों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा और उन्हें सड़क पर यात्रा करते समय आवश्यक सावधानियां बरतने के बारे में जानकारी देकर एक जिम्मेवार यात्री बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी के तहत आज एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने प्रतियोगिता का आयोजन करवाने के संबंध में जिला व ब्लॉक स्तरीय कमेटी के सदस्यों व संबंधित पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

एसीपी ट्रैफिक ने कहा कि इस अभियान का मोटो “सड़क सुरक्षा का ज्ञान, देता है जीवनदान” रहेगा जिसका मतलब है की हमें सड़क सुरक्षा के बारे में जितने अधिक जानकारी होगी हम उतने ही जागरूक बनकर सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगा सकते हैं और सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद कर उन्हें एक नया जीवनदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद पुलिस का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाकर यात्रियों के अमूल्य जीवन की रक्षा करना है। इसी को ध्यान में रखते हुए डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन ने सड़क सुरक्षा को विद्यार्थी जीवन में अपनी संस्कृति के रूप में उतारने के लिए “फरीदाबाद रोड़ सेफ्टी मेगा फेस्टिवल” अभियान की शुरुआत की गई है। जिसमें विभिन्न प्रकार से छात्रों को सड़क सुरक्षा के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी और इसी जानकारी को उनके जीवन में उतारने के लिए विभिन्न प्रकार की रचनात्मक गतिविधियां आयोजित की जाएगी, ताकि छात्र सड़क सुरक्षा से संबंधित क्रियाओं को अपने जीवन में उतार सके और सड़क पर यात्रा करते समय सावधानियां बरतकर अपने व अपने साथियों को सड़क दुर्घटनाओं से सुरक्षित रख सके। फरीदाबाद पुलिस द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों में निम्नलिखित गतिविधियां शामिल हैं:

  1. सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता,
  2. पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता,
  3. नुक्कड़ नाटक,
  4. शायरी या स्लोगन राइटिंग,
  5. रोड़ सेफ्टी अवेयरनेस शॉर्ट मूवी प्रतियोगिता,
  6. साइकिल रैली – थीम सड़क सुरक्षा
  7. मैराथन दौड़ – थीम सड़क सुरक्षा
  8. बाइक रैली- थीम सड़क सुरक्षा
  9. ऑनलाइन शपथ
  10. एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड कैडेट्स को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग माध्यम से जागरूक करके रोड सेफ्टी एंबेसडर तैयार करेंगे है।

उक्त गतिविधियों में सबसे पहले गतिविधि सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता है जिसके माध्यम से छात्रों को सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। इसे आयोजित करवाने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन द्वार विभिन्न प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। यह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता पहले 29 सितंबर को आयोजित करवाने निर्धारित की गई थी परंतु अब यह प्रतियोगिता 13 अक्टूबर को सुबह 10:00 से 11:00 के बीच आयोजित किए जाएगी जिसमें सभी स्कूलों के छात्र भाग लेंगे। छात्रों को जागरूक करने के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा अन्य रचनात्मक प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाएगी और फरीदाबाद पुलिस आमजन की सुरक्षा के लिए इसी प्रकार प्रयासरत रखेगी।

Related posts

Leave a Comment